Connect with us

Tenali Ramakrishna Stories

Top 3+ Tenali Ramakrishna Stories in Hindi

tenali-ramakrishna-stories
tenali ramakrishna stories

Tenali Ramakrishna Stories in Hindi:- Friends, here you get to read Tenali Raman’s Chaturai ke kisse, Tenali Raman Stories Hindi, Tenali Raman’s stories in Hindi. Friends, stories have a special significance in our lives. Through these stories, we got to learn a lot in childhood and still. The story that we present here, you will learn something new from every story, which will be very useful in your life. Every story has some learning and message hidden. So please read such stories and share them among your friends and families as well.

#1 Tenali ramakrishna stories in hindi

Tenali ramakrishna paints a horse Story in hindi

एक दिन,राजनगर का एक चित्रकार अपनी कला दिखने राजा कृष्ण देवराय के महल में पहुंचा | दरबार में वो राजा को अपने चित्र दिखा रहा था। उनके चित्रों से राजा और उनके अधिकांश दरबारी बहुत प्रभावित थे । किन्तु , सब में से एक, तेनाली राम, को उसकी चित्रकारी कुछ खास नहीं लगी ।

राजा एक चित्र की प्रशंशा करते हुए बोलते है यह वास्तव में एक सुंदर चित्र है। आपके चित्रों ने तो मेरा मन मोह लिया है आप बहुत प्रतिभाशाली कलाकार हैं। यदि आप हमारे दरबार में ठहर सके और इन जैसे और भी सुंदर चित्र बना सकते हैं तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी।

तेनाली राम राजा से :- मुझे नहीं लगता कि वे इतनी अच्छे चित्र हैं !

राजा तेनाली से ; – आप ऐसा कैसे कह सकते हैं? मुझे लगता है कि वे पूरी सूंदर और प्यारे हैं।

तेनाली राम शमा महाराज किन्तु अगर चित्र को गौर से देखा जाये तो ये अधूरा है चित्र में हिरन का दूसरा कान कहाँ है? आप केवल उसे दाईं ओर से देख सकते हैं। दूसरे ओर से देखे तो उस हिरन का बाया कान नहीं है?

राजा तेनाली से :- क्या अज्ञानी मूर्ख की भांति बात कर रहे हो , चित्र में दोनों तरफ का चित्रित नहीं किया जा सकता है। आपको दूसरी तरफ की कल्पना करनी होगी जो गायब हैं।

तेनाली राम राजा से – मैं शर्त लगाता हूं कि मैं अच्छा चित्र बना सकता हूं ।

राजा- मैं तुम्हें सोने की अशरफी से भरा थैला दूँगा अगर तुमने इससे अच्छी चित्रकारी करि तो और तुम एक महीने के लिए दरबार से छुट्टी भी ले सकते हैं और अगर महीने के अंत में तुम मुझे अपने बनाये हुए चित्र दिखाओगे !

तेनाली राम- मैं सहमत हूँ। मै अब एक महीने के बाद आउगा और उस कलाकार से बेहतर चित्र दिखाऊंगा।

दरबारी यह सब सुन कर मन ही मन मुस्कुरा रहे थे ,क्योकि वे जानते हैं कि तेनाली राम ये बिल्कुल नहीं कर सकते।

राजा: – मैं विश्वास के साथ कहा सकता हु कि अगर तेनाली को इन चित्रों में खोट लगा है तो जरूर कुछ होगा क्योकि वह वास्तव में बहुत चालाक है।

अब महीने खत्म होने को था और सभी दरबारियों को तेनाली के आने का बेसब्री से इंतजार रहता है। वे मन ही मन मुस्कुरा रहे थे की तेनाली को अब राजा दंड देगा।

राजा मंत्री से तो आज के लिए हमारे पास क्या है?

मंत्री महाराज आज का दिन तेनाली राम आपको अपनी चित्रकला दिखने वाला है।

राजा ने मंत्री से पूछा  तो फिर वह कहाँ है?

मंत्री शायद वे अपनी कार्य में इतने व्यस्त हैं कि उन्होंने इस दिन का ज्ञान न हो।

राजा मंत्री से ठीक है, हम अब और इंतजार नहीं कर सकते किसी को उसके घर बेजो और उसे बताओ कि वह अपनी शर्त और सोने का बैग हार चूका है।

मंत्रियों में से एक जी यह उचित रहेगा कि अगर वह अपनी चित्रकला नहीं दिखा सका तो उसे जुर्माना देना चाहिए। मुझे लगता है कि उन्हें आपको सोने की अशर्फी का बैग देना चाहिए।

सब मंत्री जी हाँ। हम भी सहमत है महाराज उसे जुर्माना देना चाहिए ।

तभी तेनाली रामकृष्णा वहां पहुंचते है उन्हें हाथ खाली थे उनके पास कोई चित्र नहीं था।

राजा ने पूछा तेनाली राम तुम खाली हाथ चित्र कहाँ है तेनाली ने अनुरोध किया की आपको चित्र मेरे घर पर आके देखना होगा।

राजा अगले दिन अपने मंत्रियो और चित्रकार के साथ उसके घर पहुंचे।

तेनाली राम देखिए मैंने कितना सुंदर घोड़ा बनाया है। यह एक शानदार काले रंग का घोड़ा है।

राजा- ये क्या है? मुझे तो कोई घोड़ा नहीं दिख रहा । यह बहुत अपमानजनक है। क्या तुम मुझे बेवकूफ बनाने की कोशिश कर रहे हैं। यहां पर कुछ भी नहीं है।

तेनाली राम राजा से आप ही थे जिन्होंने मुझे बताया था कि आपको चित्रों को देखते समय अपनी कल्पना का उपयोग करना चाहिए । कल्पना कीजिए कि घोडा  हरी हरी घास खा रहा है।

राजा पर यह तो घास भी नहीं दिख रही है ?

तेनाली महाराज घोडा घास खा के चला गया।

राजा- तुम बहुत चतुर हो तेनाली , मंत्री जी, सोने का थैला कहां है? वह तेनाली राम को दे दो।

#2 short stories of tenali raman in hindi

स्वर्ग की खोज | Heaven On Earth | Tenali Raman Stories in Hindi

स्वर्ग की खोज-tenali-ramakrishna-stories
Tenali Ramakrishna Stories

बहुत समय पहले की बात है , विजयनगर नाम का एक राज्य था। वहाँ के राजा कृष्णदेवराय जी थे। राजा कृष्णदेवराय बहुत ही अच्छे राजा थे, वे चाहते थे  कि उनके राज्य के लोग खुश रहें। किसी  गलत न हो इसलिए वे प्रत्येक निर्णय को बड़ी सोच समझ के लिया करते थे।

उनके दरबार में कई बुद्धिमान मंत्री और बहादुर सैनिक थे। तेनाली रमन, अदालत में सबसे लोकप्रिय मंत्रियों में से एक थे। तेनाली रमन बहुत ही बुद्धिमान और चतुर थे। तेनाली एक कवि भी थे, और राजा के बहुत समझदार सलाहकार भी। लेकिन सभी दरबारियों को उससे जलन होती थी। एक दिन, दरबार बरा था। सारे दरबारी राजा बात सुनने के लिए  बेसब्री से इंतजार कर रहे थे ।

राजा कृष्णदेवराय ने अपने दरबारियों से एक सवाल किया। मेरे राज्य के दरबारियों और उपस्थित सभी लोगो, बचपन में मुझे बताया गया और मैंने ऐसे स्थान के बारे में सुना भी है जो सबसे सुंदर जगह और सबसे शांतिपूर्ण जगह है। जब मैंने पूछा, वह कौन सी जगह थी, तो मुझे बताया गया, वह स्वर्ग था। अब, मैं उस जगह को देखना चाहता हूँ । तो, क्या आप में से कोई मुझे बता सकता है, वह स्थान अब कहां है?

तेनाली राम, क्या तुम भी नहीं जानते कि वह जगह है? महाराज, मुझे पता है कि स्वर्ग कहाँ स्थित है। लेकिन, आपको यह दिखाने के लिए, मुझे दस हज़ार सोने के सिक्के और दो महीने का समय चाहिए। 

तेनाली बिना सोचे समझे कभी कुछ नहीं बोलता। तेनाली, जैसा आपने माँगा है, मैं आपको दस हजार सोने के सिक्के और दो महीने का समय दूंगा। लेकिन दो महीने के अंत में, यदि आप ऐसा करने में असफल रहते हैं, तो आपको कड़ी से कड़ी सज़ा मिलेगी। क्या आप सहमत हैं?

जैसा आप कहे, महाराज । (दरबारियों द्वारा हँसी मजाक) दो महीने बीत गए। राजा तेनाली से नाराज थे क्योंकि वह दरबार में नहीं आये थे ।

राजा दरबारी से, क्या तेनाली आज भी दरबार में नहीं आया है?

तभी तेनाली , महाराज मै यहां हूँ ।

राजा तेनाली से ,क्या आपको वह स्थान मिल गया है, जिसे मैंने आपको खोजने के लिए कहा था? तो, आप इसे कब दिखाने जा रहे हैं?

महाराज मैंने उसे ढूंढ लिया है, कल, मैं इसे आपको वहाँ ले चलूँगा। आप स्वर्ग देखने के लिए तैयार रहें।

अगली सुबह, राजा कृष्णदेवराय, तेनाली रमन और एक छोटा शाही समूह उस जगह के लिए रवाना हुआ। तेनाली रमन उन्हें एक सुंदर जंगल में ले गए। वहां पहुंच के तेनाली ने कहाँ , हमें कुछ समय के लिए यहाँ विश्राम करना चाहिए और फिर, स्वर्ग देखने के लिए आगे बढ़ना चाहिए। हम्म, यह एक अच्छा विचार है। और राजा वहाँ की खूबसूरती देखकर बहुत खुश थे। वे अपने सैनिक से कहते है, हमारे यहाँ ठहरने की व्यवस्था करो।

अगले दिन राजा मंत्री जी से , मुझे यहाँ बहुत अच्छा लग रहा है। यह बहुत ही खूबसूरत और शांत जगह है। तेनाली की वजह से ही मुझे यहां आने का मौका मिला।

लेकिन, मुझे इस जगह के बारे में पहले कभी क्यों नहीं बताया गया? महाराज, मुझे लगा कि, आप इस जगह को पहले ही देख चुके होंगे। लेकिन महाराज, तेनाली रमन ने आपको स्वर्ग दिखाने का वादा किया।

उसका क्या हुआ, महाराज?

आप सही हे। तेनाली रमन कहाँ है? मैंने उसे कल से उन्हें नहीं देखा। मुझे नहीं लगता कि वह आएंगे महाराज। आप पहले ही उन्हे सोने के सिक्कों से भरा बैग दे चुके हैं। बकवास बंद करो और जाओ उन्हें खोजो।

तभी तेनाली राम वहाँ आते हैं। महाराज, पहले आपके यह आम खाइये और फिर मैं आपको कुछ बताऊंगा। वहा ये आम तो बहुत अच्छा है।

तेनाली राम, ये आम कहाँ से मिले? खूब बहुत खूब । लेकिन तेनाली, तुम तो मुझे स्वर्ग दिखाने वाले थे? स्वर्ग कहाँ है?

महाराज, यह सुंदर प्रकृति, हरे भरे बगीचा, ठंडी हवा, रंगीन और नाचते हुए फूल, हल्की बूंदा बांदी, स्वादिष्ट फल। ये सब तो स्वर्ग में भी नहीं होगा?

जब भगवान ने हमें ये सब स्वर्ग से भी बढ़ कर दिया हैं, तो हम स्वर्ग के बारे में क्यों सोचे, जो है ही नहीं ?

इसके बारे में सोचिये महाराज । वास्तव में तेनाली। ये पल वास्तव में स्वर्गीय हैं। लेकिन आपने उन दस हजार सोने के सिक्के का क्या किया ?

महाराज। क्या यह पर्याप्त नहीं है की यह जगह स्वर्ग के समान है? हमारे विजयनगर साम्राज्य के बारे में सोचिये ? क्या आप नहीं चाहते कि हमारा विजयनगर

 भी स्वर्ग जैसा हो? इसलिए मैंने विजयनगर के लिए कुछ बीज और पौधे खरीदे हैं, जिसे विजयनगर में लगाया जाए ताकि, विजयनगर के लोग भी स्वर्ग का अनुभव कर सके।

राजा जी ये बात सुनकर बहुत प्रश्न होते है और तेनाली से कहते है आपने बहुत ही अच्छा काम किया है तेनाली। यदि आप न होते, तो मैं कभी भी नहीं समझ पाता कि स्वर्ग हमारे ही हाथों में है।

#3 Tenali raman stories in hindi with moral

#4 Tenali ramakrishna short stories in hindi

I hope you liked Tenali Ramakrishna stories in Hindi article if you liked our Stories, then please share it with your family and friends so that we can continue to bring good Tenali Raman stories 2020 for you in the future and please visit our Facebook page Do not forget to like and for more updates you can also follow us on our social media handles and read our more stories like Panchatantra stories in Hindi and more. Thank you so much.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2020 Wishestatus Theme by Nikunj, powered by WordPress.